Internet Banking Kya Hai ? 2022 (ऑनलाइन बैंकिंग की पूरी जानकारी)

इंटरनेट बैंकिंग क्या है ?


नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि ऑनलाइन बैंकिंग क्या है तथा ऑनलाइन बैंकिंग की पूरी जानकारी हम आज की पोस्ट में आपको बताएंगे। दोस्तों आज के समय में हर एक व्यक्ति का बैंक में एक अपना अकाउंट होता है हम सभी लोग समय समय पर अपने अकाउंट से पैसे निकालते रहते हैं तथा जमा करते रहते हैं। परंतु अभी ऑनलाइन दौर चल रहा है आप लोगों को पैसे निकालने के लिए बैंक में जाने की जरूरत नहीं है ना ही आपको बैंक में जाने के बाद पैसे जमा करने की जरूरत है। और ना ही निकालने की आज का समय एक ऐसा समय है जिससे आप टेक्नोलॉजी के हिसाब से ऑनलाइन ही घर पर बैठकर पैसे को ट्रांसफर कर सकते हैं तथा जमा कर सकते हैं।

और इसी वजह से आज के समय में बैंकिंग सिस्टम के कुछ कार्य भी ऑनलाइन हो गए हैं अधिकांश भारतीय बैंकों ने सभी बैंकिंग सेवाओं की उपलब्धता ऑनलाइन के साथ ग्राहकों की सुविधा के लिए अपनी इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट को ओपन कर दिया है। और मोबाइल बैंकिंग एप को लॉन्च कर दिया है जिससे कि इंटरनेट बैंकिंग की सहायता से आप लोग सुविधाजनक बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकें।

चलिए दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि इंटरनेट बैंकिंग क्या होता है जब आप इस पोस्ट पर सर्च करते हुए पहुंचे हैं तो आप लोगों को जरूर ऐसे ही किसी पोस्ट की तलाश होगी। जहां पर आपको पता चल सके कि इंटरनेट बैंकिंग क्या है तथा ऑनलाइन बैंकिंग की पूरी जानकारी अगर आप जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक सही से फॉलो करने के बाद आप जान सकते हैं। हम आपका यहां पर ज्यादा समय बर्बाद नहीं करेंगे और आपको कम समय के अंदर ही आपकी मंजिल तक पहुंचाएंगे तो चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं।

आज के समय में ऑनलाइन बैंकिंग इतना ज्यादा सुविधाजनक हो चुका है कि बिना इसके आप को अब बैंकिंग अधूरा सा लगता होगा। यहां पर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो इसके आपको फायदे भी होते हैं और कुछ नुकसान भी हो जाते है। इसलिए आपको यहां पर जो भी कार्य करना है वह सुविधा जनक करना होगा। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यहां पर क्या-क्या लाभ होते हैं। और इसके साथ-साथ हम आपको बताएंगे कि अगर आप इस ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आपको नुकसान ना हो इसके लिए आपको कुछ सुविधा पूर्ण स्टेप्स बता रहे हैं आपको उन्हें फॉलो करना होगा।

 • इंटरनेट बैंकिंग क्या है ?

इंटरनेट बैंकिंग दोस्तों आप इंटरनेट बैंकिंग के बारे में तो जानते ही होंगे आज के समय में इंटरनेट बैंकिंग के कई नाम है जिन से इंटरनेट बैंकिंग को पुकारा जाता है। जैसे कि नेट बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग दोस्तों यह एक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली है। जिसके द्वारा सभी ग्राहक अपने इंटरनेट की सहायता से लेन देन कर सकते हैं। और यह सेवा आज के समय में हर एक बैंक ने प्रदान कर ली है।

जैसे कि ग्राहकों को फंड ट्रांसफर करना, पैसे जमा करना, और ऑनलाइन बिल भुगतान करना, और भी ऐसे कई कार्य है जैसे कि रिचार्ज करना आप सभी इन सभी कार्य को बैंकिंग के द्वारा कर सकते हैं आपके समझ में आ गया होगा कि यह इंटरनेट बैंकिंग क्या है। आगे हम आपको बताएंगे इंटरनेट बैंकिंग से जुड़ी हुई सारी जानकारी आपको उसे फॉलो करना है।

इंटरनेट बैंकिंग को आज के समय में वही व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है जिसके पास बैंक में ऑनलाइन बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराया हो जिसके पास एक चालू बैंक खाता हो। और ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद ग्राहकों को बैंक के सेवा का लाभ उठाने के लिए हर बार बैंक जाने की जरूरत नहीं है। दोस्तों यह बैंकिंग सुविधा बहुत ही सुरक्षित तरीका है नेट बैंकिंग पोर्टल ने ग्राहकों को आईडी और पासवर्ड दिया है।

बैंकिंग पोर्टल ने जो आईडी तथा पासवर्ड आपको दिया है उसकी सहायता से आप अपने बैंक अकाउंट की सिक्योरिटी कर सकते हैं और अगर आप ऐसा कर लेते हैं। तो आपको अपने बैंक अकाउंट में कोई भी परेशानी देखने के लिए नहीं मिलेगी बस आपको अपना आईडी तथा पासवर्ड किसी को नहीं शेयर करना है। अगर आप अपने आईडी का पासवर्ड को दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर करते हैं तो आपके बैंक अकाउंट से जुड़ी आपको कई परेशानी आपके सामने आ सकती हैं।

 • इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

आज के समय में हर एक खाताधारक इंटरनेट बैंकिंग का लाभ उठा सकता है यानी कि ऑनलाइन बैंकिंग सेवा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको इसमें रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर आपका पहले से ही अकाउंट होता है तो आप लॉग इन करने के बाद डायरेक्ट रजिस्ट्रेशन हो जाते हैं अगर आपका नया अकाउंट है। और आपको रजिस्ट्रेशन करने के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो नीचे की स्टेप्स में हम आपको इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है यह जानकारी देने वाले हैं।

सबसे पहले आप जिस बैंक से बैंकिंग चला रहे हैं आपको उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचकर आपको उसी बैंक की एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है। आप सीधे बैंक में जाकर ऑनलाइन बैंकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके बाद आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा और एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद आपको बैंक में जमा कर देना है। वेरिफिकेशन के बाद यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा जिसका उपयोग करने के बाद आप इंटरनेट बैंकिंग लॉगइन कर सकते हैं।

इस प्रकार से आप इंटरनेट बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और एप्लीकेशन फॉर्म को भर सकते है।

 • निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज कि इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि इंटरनेट बैंकिंग क्या होती है। तथा इंटरनेट बैंकिंग से जुड़ी हुई सारी जानकारी हमने आपको आज की पोस्ट में विस्तार से बताई है अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment